12th class chapter 1

  12 th class chapter 1

पाता। यदि चीनी की संरचना अनवरत होती तो लकड़ी के गुटिका की तरह चीनी भी अपने आयतन के बराबर जल को विस्थापित कर देती, जिससे जल का स्तर ऊपर उठ जाता।


स्कूल रसायनशास्त्र |


जल की सतह में कोई परिवर्तन नही


चित्र 1.2 मे ठोस के घुलने से द्रव के आयतन में कोई परिवर्तन नहीं



2. पदार्थ के कण अत्यंत सूक्ष्म होते हैं। पदार्थ के कण इतने सूक्ष्म होते है कि इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसे निम्नलिखित कार्यकलाप द्वारा आसानी से समझाया जा सकता है।


प्रथम चरण - एक बीकर में 100 ml जल लेकर उसमें कॉपर सल्फेट के कुछ रवों को घुला लें। विलयन का रंग नीला होगा।


उदाहरण- -एक लोहे की की ईंट का एक छोटा टुकड़ा लें। द्वितीय चरण- -प्रथम चरण से प्राप्त नीले विलयन में से 10ml प्रहार करें। आप पाएँगे कि ख लोहे की कील को तोड़ना निष्कर्ष निकाल सकते हैं अंतरा अणुक आकर्षण बल के मध्य यह बल थोड़ा मज सबसे अधिक मजबूत है।


विलयन लेकर उसे दूसरे बीकर में रखे 100 ml जल में डालें। हो जाता है। ईंट का टुकड़ा - तृतीय चरण - द्वितीय चरण से प्राप्त विलयन में से 10ml. विलयन लेकर उसे तीसरे बोकर में रखे 100 ml जल में डालें।


इस प्रक्रिया को 5 से 8 बीकर वाले जल के साथ करें। प्रयोग करने पर पता चलता है कि अंतिम विलयन का रंग भी नीला हो रहता है, यद्यपि विलयन के रंग का गाढ़ापन क्रमशः घटता जाता है। अतः, यह कार्यकलाप दर्शाता है कि कॉपर सल्फेट के कुछ ही है। रवे जल के अधिक-से-अधिक आयतन को रंगीन बना सकते हैं। ऐसा तभी संभव है जब कॉपर सल्फेट के एक छोटे से रवे में लाखों-करोड़ो सूक्ष्म कण उपस्थित हों।।


कर सकते हैं। हाँ, उसके नि होगी। अब, एक माचिस (ma को जलाएँ। इसकी गंध को आ है। इसका कारण यह है कि अ के कण वायु के कणो के साथ है। यदि इन के कण गतिशील बैठे आप तक नहीं पहुँच पा


पदार्थ को गर्म करने पर जाती है जिससे कणों के वेग कणों के वेग में वृद्धि हो ज


4. पदार्थ के कण एक पदार्थ के कणों के बीच एक प्र है जिसे अंतरा अणुक आक attraction) कहते है। इसी ब बंधे रहते है। इस बल की स होती है।


5. पदार्थ के कणों के व


पार्थ के कणों के बीच रिक (intermolecular space) कह जल में मिलाने पर चीनी के व के कण जल के कणों के मध्य । जाते हैं।


बत्र 1.3 कॉपर सल्फेट के कुछ ही रखे जल की अधिक से अधिक मात्रा को रंगीन बना देते हैं।


पदार्थ के कण अनवरत गतिशील रहते हैं।


के कम स्थिर नहीं रहते, बल्कि हमेशा गतिशील रहते हैं।


निम्नलिखित कार्यकलाप द्वारा समझा जा सकता है।


अगरबती की एक सलाई (incense stick) कमरे के एक कोने


दें। कुछ दूरी से इस अगरबत्ती की गंध को हम महसूस नहीं

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